× sarakari result notifications web portal
job rojgar job notification portal

Goverment Education Sarkari Result Age Calculator Blog New
Login

Android App

Thursday, 27 May 2021 | 11:58 PM

रेलवे में Goods Guard कैसे बनें How to become a Goods Guard in the Railways?


education-hindi/रेलवे में Goods Guard कैसे बनें How to become a Goods Guard in the Railways?

रेलवे में  Goods Guard कैसे बनें? How to become a Goods Guard in the Railways?

आपने train से यात्रा (travel)   की होगी। शायद ही कोई हो जिसने train में सफर न किया हो। अगर आपने train से यात्रा की है तो आपने Railway Goods Guard के बारे में जरूर सुना होगा। जो train के आखिरी डिब्बे में काम करता है। Railway क्षेत्र में Goods Guard का पद अत्यधिक जवाबदेह है लेकिन आरामदायक भी है। यही कारण है कि कई छात्र रेलवे क्षेत्र में Goods Guard की नौकरी पाने का सपना देखते हैं। अगर आप भी Goods Guard बनना चाहते हैं, तो आपको Goods Guard बनने के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होगी, गुड्स गार्ड बनने के लिए क्या योग्यताएं होनी चाहिए, आदि इस आर्टिकल में हम आपको विवरण के साथ बता रहे हैं कि कैसे बनें। Goods Guard बनें, इसे पढ़ने के बाद, आपको Goods Guard के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।


रेलवे भर्ती बोर्ड (Railway Recruitment Board) द्वारा निर्धारित समय पर विभिन्न पदों के लिए नियुक्तियां की जाती हैं, इच्छुक उम्मीदवार Goods Guard के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

कई युवा रेलवे में Goods Guards बनने का सपना देखते हैं। अगर आप भी रेलवे के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं और Goods Guards की नौकरी करना चाहते हैं, तो आपको समर्पण के साथ कड़ी मेहनत करनी होगी।

Goods Guards की तैयारी शुरू करने से पहले इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें, तभी आप सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

यहां हम आपको बता रहे हैं, गुड्स गार्ड क्या है और इसका काम क्या है, गुड्स गार्ड बनने की योग्यता, आयु सीमा, गुड्स गार्ड चयन प्रक्रिया, गुड्स गार्ड, गुड्स गार्ड वेतन आदि की तैयारी कैसे करें आइए जानते हैं!

Read Also:-

How to become a Goods Guard in the Railways?

गुड्स गार्ड (Goods Guard) का काम क्या है?

Goods Guard का काम यह सुनिश्चित करना है कि train चालक को train चलाने और रोकने की अनुमति है। इसके अलावा, रेलवे स्टेशन मास्टर से किसी भी ट्रेन के बारे में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से जानकारी प्राप्त करना Goods Guard का काम है। ट्रेन की आवाजाही के लिए Guard जिम्मेदार है।

रेलवे Goods Guardका काम जिम्मेदारी वाला होता है, जिसमें उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। Goods Guard ट्रेन के डिब्बे में अकेले यात्रा करके ट्रेन को सुरक्षित रखने के लिए अकेले काम करता है।

इस नौकरी में जोखिम हो सकता है लेकिन रेलवे द्वारा दिए जाने वाले कई प्रकार के भत्ते और लाभ |  इस काम को लोगों के लिए आसान बनाते हैं।

Goods Guard कैसे बनें? How to become a Goods Guard?

अगर आप भी रेलवे में Goods Guard का पद पाना चाहते हैं तो आपको 12 वीं पास करने के बाद ग्रेजुएशन (graduation) पूरा करना होगा।

ग्रेजुएशन (graduation) पूरा करने के बाद रेलवे Goods Guard भर्ती के अनुसार आवेदन कर सकता है। आरआरबी, रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB, Railway Recruitment Board) अनुसूची के अनुसार जानकारी जारी करता है, उम्मीदवार निर्धारित समय के भीतर ऑनलाइन आवेदन (apply online) कर सकते हैं।

रेलवे में गुड्स गार्ड के रूप में चयनित होने के लिए, उम्मीदवार को कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा के आधार पर CBT-1 और CBT-2 परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है। यदि उम्मीदवार दोनों परीक्षाओं को नियमानुसार पास करता है, तो उसे मेडिकल परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। उसके बाद, उम्मीदवार को दस्तावेज़ सत्यापन (document verification) करना होगा।

उसके बाद, उम्मीदवार को रेलवे में Goods Guard के पद पर नियुक्त किया जाता है।

गुड्स गार्ड बनने के लिए योग्यता (Qualification to become a Goods Guard)

Goods Guard भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार (candidate) को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी स्ट्रीम से 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

इसके अलावा, उम्मीदवार को स्नातक (graduation) पूरा करना चाहिए था।

गुड्स गार्ड के पद के लिए आवेदन करने वाले छात्रों के पास स्नातक की डिग्री  (bachelor's degree) होनी चाहिए।

आयु सीमा (Age Range)

रेलवे गुड्स गार्ड (railway goods guard) बनने के लिए उम्मीदवार की आयु 18 से 33 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकार द्वारा नियमानुसार छूट दी जाती है।

यदि आप इन सभी योग्यताओं को पूरा कर लेते हैं तो आप Goods Guard के लिए apply कर सकते हैं।

गुड्स गार्ड चयन प्रक्रिया (Goods Guard Selection Process)

रेलवे गुड्स गार्ड (Railway Goods Guard) चयन प्रक्रिया 3 चरणों में पूरी की जाती है।

सीबीटी १ (CBT-I ) कंप्यूटर आधारित टेस्ट (Computer Based Test)
सीबीटी -2 (CBT-II)
चिकित्स्क जाँच (Medical examination)

सीबीटी १ (CBT-I )

सबसे पहले, उम्मीदवार को लिखित परीक्षा सीबीटी -1 पास करना होगा। इस परीक्षा में सामान्य ज्ञान, गणित, सामान्य बुद्धि, और तर्क, आदि (basis of general knowledge, mathematics, general intelligence, and reasoning, etc) के आधार पर वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं।

सीबीटी -2

उम्मीदवार जिसने पहले कंप्यूटर-आधारित परीक्षा पास की है, उसे CBT-2 परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। इस परीक्षा में जनरल नॉलेज, गणित, जनरल इंटेलिजेंस, रीजनिंग (General Knowledge, Mathematics, General Intelligence, Reasoning) से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं।

इस परीक्षा के आधार पर रेलवे विभाग (Railway Department) द्वारा मेरिट लिस्ट की तैयारी की जाती है

चिकित्सा परीक्षण (Medical examination)

कंप्यूटर आधारित परीक्षा के दोनों चरणों को पास करने के बाद, छात्र को रेलवे विभाग द्वारा चिकित्सा परीक्षा के लिए बुलाया जाता है।

अंतिम चरण में, दस्तावेज़ सत्यापन के बाद, उम्मीदवार को प्रशिक्षण के लिए भेजा जाता है। प्रशिक्षण पूरा होने के बाद, उम्मीदवार को रेलवे के अंतर्गत Goods Guard के पद पर नियुक्त किया जाता है।

Read Also:-

How to become a Goods Guard in the Railways?

रेलवे गुड्स गार्ड के लिए आवेदन कैसे करें? How to Apply for Railway Goods Guard ?

उम्मीदवार रेलवे विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भर्ती अधिसूचना के अनुसार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इसके अलावा, गुड्स गार्ड भर्ती की जानकारी प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवार समाचार पत्र, इंटरनेट आदि के माध्यम से रेलवे की नौकरी की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

गुड्स गार्ड की तैयारी कैसे करें? (How to prepare for Goods Guard?)

रेलवे गुड्स गार्ड परीक्षा (Railway Goods Guard Examination) उत्तीर्ण करने के लिए, उम्मीदवारों को लक्ष्य के साथ अध्ययन करना होता है। समय सारिणी बनाकर अध्ययन। एक दैनिक दिनचर्या बनाएँ।

रेलवे के आधार पर पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों के अनुसार हल करें और अध्ययन करें। तनाव मुक्त रहें, रेलवे गुड्स गार्ड से संबंधित पुस्तकें पढ़ें।

रेलवे गुड्स गार्ड वेतन (Railway Goods Guard Salary)

गुड्स गार्ड (Goods Guard) के रूप में आपको अच्छा वेतन मिलता है। 7 वें वेतन आयोग के अनुसार, रेलवे गुड्स गार्ड का वेतन रु। 29,200 प्रति माह। इसके अलावा, ग्रेड पे 2800 / - रुपये भी उपलब्ध है। इसके अलावा, माल गार्ड को कई भत्ते भी दिए जाते हैं।

इन सबको देखते हुए हम कह सकते हैं कि रेलवे में गुड्स गार्ड को अच्छा वेतन मिलता है।


Read Also:-

How to become a Goods Guard in the Railways?

Total View:- 1040
YOU MAY LIKE THESE POSTS

Question And Answers